फैक्ट चेक: बांग्लादेशी हिंदुओं के विरोध प्रदर्शन का ये वीडियो है फेक, रिवर्स सर्च में हुआ बड़ा खुलासा

बांग्लादेशी हिंदुओं के विरोध प्रदर्शन का ये वीडियो  है फेक, रिवर्स सर्च में हुआ बड़ा खुलासा
  • बांग्लादेश में हिंदुओं के रैली निकालने का दावा
  • रिवर्स सर्च में हुआ बड़ा खुलासा
  • सितंबर 2023 में हुई बांग्लादेश छात्र लीग की रैली का है वीडियो

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद हिंदुओं पर हमला होने का दावा किया जा रहा है। देश में इसी हिंसा के बीच सोशल मीडिया पर कई फेक फोटोड और वीडियोज शेयर किए जा रहे हैं। हाल ही में एक और वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें सैकड़ों लोगों को सड़क पर रैली करते हुए देखा जा सकता है। सभी ने भगवा संग की टीशर्ट पहनी हुई है। लोगों का दावा है कि यह वीडियो बांग्लादेशी हिंदुओं की है। साथ ही, यह भी बोला जा रहा है कि देश में उनके ऊपर हो रही हिंसा के विरोध में यह रैली निकाली जा रही है।

वायरल वीडियो का दावा

लोग इस वीडियो को अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर तेजी से री-शेयर कर रहे हैं। एक एक्स यूजर ने लिखा- ढाका की सड़कों पर भगवा सैलाब, बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले के विरोध में बांग्लादेश के हिंदू सड़कों पर उतर आए हैं।

यह भी पढ़े -सीएम परिषद की बैठक में योगी आदित्यनाथ के PM मोदी को अनदेखा करने का दावा, पड़ताल में पता लगी सच्चाई

वायरल वीडियो की सच्चाई

वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स सर्च करे पर यह वीडियो हमें फेसबुक पर मिली जो कि 1 सितंबर 2023 को अपलोड की गई थी। बता दें, यह पोस्ट शेख हसीना की आवामी लीग पार्टी के नेता और पूर्व सांसद सदस्य फहमी गुलन्दाज बाबेल ने शेयर किया था। उन्होंने रैली की तस्वीरें शेयर कर लिखा- बांग्लादेश छात्र लीग ने राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान और बंगमाता शेख फजीलातुन नेचा मुजीब की स्मृति में गफ़रगांव उपजिला छात्र लीग और नगरपालिका छात्र लीग का आयोजन किया गया। साथ ही, बाबेल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर भी इस रैली का वीडियो अपलोड किया हुआ था।

बता दें, इस रैली से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट भी हमें मिली। ढाका ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, 1 सितंबर 2023 को ढाका के सुहरावर्दी उद्यान में छात्र लीग ने एक रैली आयोजित की थी। जानकारी के अनुसार, इस रैली में लाखों लोग शामिल हुए थे। साथ ही, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सुहरावर्दी उद्यान सभा को संबोधित किया था।

आपको बता दें कि, वायरल हो रही वीडियो पर “Anarul Islam” लिखा हुआ है। इस नाम को सर्च करने पर हमें एक यूट्यूब चैनल मिला जहां वायरल वीडियो अपलोड किया हुआ था। यह वीडियो यूट्यूब चैनल पर 2 सितंबर 2023 को डाला गया था। इस वीडियो में शेख हसीना के नाम के नारे भी सुनाई दे रहे हैं। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, यह रैली ढाका के सुहरावर्दी उद्यान में शामिल होने के लिए गफरगांव उपजिला से पहुंची थी। इतना ही नहीं बल्कि यह भी बताया गया है कि इस रैली का नेतृत्व गफरगांव उपजिला क्षेत्र की मैमनसिंह सीट से पूर्व संसद सदस्य फहमी गुलन्दाज बाबेल कर रहे थे। इन सभी जानकारी ने साबित होता है कि वायरल वीडियो में जो दावा किया गया है वह फर्जी है।

यह भी पढ़े -बांग्लादेश एयरपोर्ट पर भारतीय सेना की मौजूदगी का बड़ा दावा, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

Created On :   12 Aug 2024 11:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story